सर्वर क्या है ? सर्वर का काम क्या है ? सर्वर के प्रकार और आकार l What is server in hindi ? How to work in hindi ? How many type of Server in hindi ?

आज हम यहाँ समझेंगे सर्वर क्या है, बहोत ही सरल भाषा मे मै आपको बताने की कोशिश करूंगा, और इस लेख को ज्यादा लंबा नहीं बनाऊँगा जिसे आप रुचि से पढ़ सको , अगर आप टेक्नॉलॉजी से जुड़े है तो आपने कभी ना कभी सर्वर का नाम जरूर सुना होगा। अगर आपने ये नहीं सुना है तो ये आर्टिकल आपके लिए जानकारी को बढ़ाने वाला साबित होगा। सर्वर मात्र एक सामान्य कम्प्युटर जैसा ही एक कम्प्युटर ही है, बस इतना समझ लीजिये, सर्वर करता क्या है? काम कैसे करता है? क्या इसका कोई मालिक है। इस आर्टिकल मे ये सारी जानकारी हम आपको प्रदान करेंगे ,तो कृपाया अंत तक बने रहिए और जानकारी हासिल कीजिये, लेख के अंत मे आपके सुझाओ जरूर दीजिये अगर इसमे कोई कमी रह गयी हो तो आप कमेन्ट करके हमे जरूर बताइये ,तो चलिये चलते है विषय की और,

प्रिय पाठकगण अगर सर्वर को विस्तृत शब्दों मे परिभाषित करने जाऊँ तो दस पेज भी कम पड़ जाएंगे, लेकिन मै आपको इसको बहोत ही आसान शब्दों मे विश्लेषण करके समझाऊंगा। आज के समय यानि की वर्तमान समय मे शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो गूगल की सेवाओं का इस्तमाल नहीं करता हो । गूगल के दुनिया भर मे और भारत मे भी ऐसे कई डेटा सेंटर है। सर्वर है , गूगल की औरसे कोई अधिकारिक जानकारी तो प्राप्त नहीं है लेकिन आजसे छह साल पहले जो जानकारी मिली थी उसके आधार पर अकेले गूगल के उस वक्त पच्चीस लाख डेटा सेंटर थे , और आज तो उसके उपयोगकर्ताओं की संख्या काफी बढ़ गई है । तो आप खुद ही अंदाजा लगा लीजिये के आजके वर्तमान समय मे गूगल के पास कितने डेटा सेंटर होंगे और कई प्रकार के सर्वर भी है , इनमे सबसे ज्यादा कमाई वाला सर्वर जो है वो है एड सर्वर। गूगल एडसन से आज बहुत सारे यूटुबर, ब्लॉगर, और अन्य लोग लाखों मे कमाई कर रहे है। तो चलिये जानते है सर्वर क्या है ? सर्वर एक अंग्रेजी शब्द SERVE से बना नाम है जिसका हिन्दी अनुवाद अनुसार हम मतलब खोजेंगे तो SERVE याने परोसना या पेश करना होता है इससे आपको यह अनुमान तो लग गया होगा के सर्वर का काम क्या है । उदाहरण के तौर पर समझ लीजिये सर्वर एक वेटर है जो आपसे ऑर्डर लेता है और पाकशाला मे जाकर शेफ को आपके ऑर्डर अनुसार भोजन बनाकर देने का अनुरोध करता है, और फिर शेफ जो भोजन बनाकर देता है उसे आपको लाकर परोसता है। तो इसी तर्हा हम जब भी कोई जानकारी ब्राउज़र के सर्च इंजन पर सर्च करते है वो जानकारी हमें सर्वर हि प्रदान करता है l सर्वर एक प्रकार से बहुत सारे कंप्यूटर का संच है l clinte http request भेजता है और server clinte को http responce भेजता है, इस प्रक्रिया को clinte http request, और server http responce कहते है। सर्वर एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर प्रोग्राम है, जोकि समझिए एक विशालकाय कम्प्युटर है , जिसका एक डेटा सेंटर है जहां ये स्थापित है। । बड़ी बड़ी कंपनियाँ जैसे के गूगल , यूट्यूब , फेसबुक , और भी अन्य, इनके अपने खुदके डेटा सेंटर और सर्वर होते है क्यूंके इनकी साइट्स पर क्लाउड लाखों , करोड़ों की संख्या मे होती है, जिसे यूजर या क्लाइंट कहा जाता है , मान लीजिये आप अपने मोबाइल या कम्प्युटर पर कोई जानकारी खोजने के लिए इंटरनेट के माध्यम से ब्राउज़र मे किसी वैबसाइट का नाम लिखकर एंटर करोगे जैसे के उदाहरण के लिए आप हमारी वैबसाइट पर विजिट करना चाहते है, तो आप www.hindipathshala.com सर्च करोगे तो आपका ब्राउजर आपकी रिक्वेस्ट वेब सर्वर को भेजेगा, वेब सर्वर अप्लीकेशन सर्वर को जानकारी माँगेगा , अप्लीकेशन सर्वर डाटाबेस मे रीक्वेस्ट भेजेगा फिर वहाँ से सारी जानकारी अप्लीकेशन सर्वर, अप्लीकेशन सर्वरसे वेब सर्वर और फिर अंत मे वेब सर्वर आपको जानकारी पेश करता है।

दुनिया के सभी देशों का अपना डाटा केंद्र होता है जहां उस देश की गोपनीय जानकारी स्टोर होती है, जैसे के आधारकार्ड से संबन्धित जानकारी भारत के अपने डाटा सेंटर मे स्टोर है जिसे अन्य देश के लोग नहीं देख सकते है, भारत के पास कई महत्वपूर्ण अंतरमहाद्वीपीय पनडुब्बी केबल हैं जो इसे आशिया , अफ्रीका और यूरोप से जोड़ती हैं। 145 भारतीय डेटा केंद्र हैं, इनमें से ज़्यादातर मुंबई और आसपास के इलाके मे  स्थित हैं।बस इतना समझ लीजिये, दुनिया मे सबसे बड़ा सर्वर चीन मे है, यह 10763910 वर्ग फिट मे फैला है और यह चीन मे स्थित होने के कारण यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्वर है। वैसेही जिसे उपयोगकर्ता के सहायता के लिए तयार किया गया है l सर्वर निम्न प्रकार के होते है, जैसे के डेटाबेस वेब सर्वर , मेल सर्वर , फ़ाइल सर्वर , प्रिंट सर्वर , आप्लीकेशन सर्वर ,गेम सर्वर , और भी अन्य प्रकार के सर्वर होते है, जो हमे जानकारी प्रदान करते है । इसतरह हमने जाना सर्वर क्या है ? उसका क्या काम है ।प्रिय पाठकगण लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद !आशा करते है हमारी ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। हमने इस लेख मे विषय के अनुसार संक्षिप्त रूप मे और आसान भाषा मे जानकारी देने पूरी कोशिश की है । अगर ये जानकारी आपको अपर्याप्त लगी है तो कृपया अपने कमेन्ट हमे भेजिये , इस विषय पर विस्तृत जानकारी अगले लेख देने की कोशिश करेंगे। !! धन्यवाद !! जय हिन्द ! जय भारत !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top